राष्ट्र निर्माण के संकल्प के साथ 6 दिवसीय युवा शिविर समाप्त

0
37

कटक। युवाओं में देश प्रेम की भावना पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित बाराबटी स्टेडियम कटक में राष्ट्रीय युवा शिविर सम्पन्न हो गया। युवाओं में राष्ट्र निर्माण की अलख जगाने वाले इस शिविर के निदेशक नेशनल यूथ प्रोजेक्ट के निदेशक डा.एसएन सुब्बाराव थे। इस शिविर में देश के विभिन्न 22 प्रांतों से लगभग 1100 युवा आए थे। इनमें छात्र और छात्राएं दोनों ही थे।

अखंड राष्ट्र को समर्पित इस शिविर के समापन समारोह को संबोधित करते हुए सुप्रीमकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि युवा ही देश के वर्तमान और भविष्य है। उन्होंने देश के विकास और समृद्धि में युवाओं की भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि एकाग्रता, समर्पण और निर्भीकता उच्च स्थान तक पहुंचा सकती है। समापन समारोह में आगंतुकों और अतिथियों का स्वागत लोक सेवक मंडल के अध्यक्ष दीपक मालवीय ने किया। उन्होंने समाज के सौ साल पूरे करने पर ओडिशा के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने समाज को अपनाया तभी 100 वर्ष तक पहुंचे। लोक सेवक मंडल के सचिव एवं समाज के मुद्रक प्रकाशक निरंजन रथ, सीवाईएसडी के संस्थापक सचिव जगदानंद ने विचार व्यक्त किए। संचालन डा.प्रवास आचार्य ने किया। कार्यवाहक महाप्रबंधक प्रियब्रत महंति ने उपलब्धियों की जानकारी दी।

इससे पूर्व सुप्रीमकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने देवीदत्त देवाशीष, रत्नाकर साहू, ध्यानानंद पंडा और विभा रानी को युवा प्रतिभा सम्मान से नवाजा। इसके अलावा आशुतोष बल (शिक्षा), सेवती सिंह (सोशल वर्क), डा.सुरेंद्र मेहर (कला), वशीरन बीवी (साहित्य) को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

इसके अलावा समाज से टॉप टेन रिपोर्टरों, विज्ञापन एजेंसियों, समाचार पत्र विक्रेताओं को भी सम्मानित किया गया।शिविर चार से लेकर नौ अक्टूबर तक अनुशासित ढंग से चला। प्रातः साढ़े चार बजे शिविर में आए युवाओं की दिनचर्या प्रार्थना से शुरू हो जाती थी। विभिन्न सत्रों में देर शाम तक गतिविधियां चलती रहती थी। इनमें सेवा कार्य, पर्यावरण संरक्षण, पौधारोपण आदि कार्यक्रम नियमित ढंग से चलाए जाते रहे।