मोदी का वादा पूरा, एनआईटी परिसर में खुलेगा मेडिकल कालेज

0
26

भुवनेश्वर। एनआईटी परिसर राउरकेला में नया मेडिकल कालेज खोला जाएगा। यह वादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राउरकेला स्टील प्लांट के मैदान में आयोजित एक सभा में किया था। चुनाव से ठीक एक साल पहले मेडिकल कालेज को मंजूरी मिली है। यह मेडिकल कालेज एनआईटी (नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी) परिसर में खोला जाएगा। केंद्र सरकार ने एनआईटी के निदेशक से प्रस्ताव मांगा है। ब्राह्मणी नदी पर दूसरा पुल भी पूरा करने का वादा अभी पूरा होना बाकी है।

मालूम हो कि राउरकेला में मेडिकल कालेज खोले जाने की मांग को लेकर भाजपा विधायक दिलीप राय अपनी ही पार्टी की केंद्र सरकार पर  लगातार दबाव बनाए थे। वह खुद कई व्यक्तिगत पत्र प्रधानमंत्री लिख चुके थे। राय का कहना है कि राउरकेला के विकास की दिशा में यह उल्लेखनीय उपलब्धि होगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल कालेज के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए एनआईटी को अवगत करा दिया है। इस आशय का पत्र गुरुवा को ही एनआईटी के निदेशक को मिला। पत्र में कहा गया है कि 15 जून से 5 जुलाई के बीच आवेदन की औपचारिकता पूरी की जाएं। मेडिकल कालेज खोलने की अनुमति इंडियन मेडिकल काउंसिल एक्ट 1956 की धारा 10ए के तहत दी गयी है। एनआईटी निदेशक ने कहा कि फैकल्टी लोगों का इलाज में भी मदद करेंगी। यह कालेज आधुनिकतम उपकरणों से लैस होगा। एनआईटी के रजिस्ट्रार एनके उपाध्याय ने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here