बांधी कमरिया में साड़ी की आई अब मीरा की बारी, बेगुनिया से लड़ने की चर्चा

0
647

भुवनेश्वर। सुप्रीमकोर्ट से थर्ड जेंडर का स्टेटस मिलने के बाद किन्नर समाज को ओडिशा में राजनीतिक अवसर बीजू जनता दल ने दिया। आल ओडिशा किन्नर महासंघ की अध्यक्ष सोशल वर्कर मीरा परीडा ने मेघना साहू, साधना मिश्रा समेत भारी संख्या में किन्नरों व समर्थकों के साथ बीजू जनता दल में शामिल हुईं।

मीरा परीडा के नेतृत्व में किन्नरों ने पलासपल्ली लेन 12 से जुलूस बनाकर ढोलताशे के साथ बीजेडी के झंडे लिए मुख्यमंत्री  के आवास नवीन निवास पहुंचे। पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर को नवीन निवास का मुख्य गेट किन्नरों के लिए खोल दिया गया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक खुद किन्नरों से मिलने आए। किन्नरों के भविष्य पर मीडिया से बात भी की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि किन्नर समाज के लिए पार्टी कुछ करेगी। नवीन निवास पर मौजूद लोगों का कहना है कि मीरा परीडा बेगुनिया से टिकटार्थी हैं। उनके विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर अटकलें लगायी जा रही हैं। यदि पार्टी उन्हें चुनाव मैदान में उतारती है तो मीरा पहली अधिकृत किन्नर प्रत्याशी होंगी जिन्हें सुप्रीमकोर्ट में तृतीय लिंगी होने का स्टेटस मिलने बाद किसी दल ने टिकट दिया।

मीरा परीडा किन्नर अखाड़ा की पूर्वी भारत की महामंडेश्वर मीरा परीडा के नेतृत्व किन्नरों का जुलूस हाथों में बीजेडी के झंडे लिए नारेबाजी करते हुए नवीन निवास पहुंचा। मीरा परीडा का कहना है कि उनके साथ किन्नर साधना मिश्रा, मेघना साहू समेत सैकड़ों किन्नरों ने बीजेडी के लिए प्रचार करने और पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने की बात कही। मीरा का कहना है कि उन्होंने टिकट का कोई दावा नहीं किया। पार्टी की सेवा करती रहेंगी। पार्टी का आदेश उनके लिए सर्वोपरि है।

किन्नर मेघना साहू ने कहा कि यह किन्नर समाज के लिए बड़े सम्मान की बात है कि बीजू जनता दल के अध्यक्ष मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें अपने दल में स्थान दिया। समाज में इज्जत बढ़ायी। मेघना का कहना है कि किन्नर समाज बीजेडी के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करेगा।

बसपा ने दिया काजल को टिकट

जाजपुर जिले की काजल नायक राज्य में पहली किन्नर प्रत्याशी होंगी। काजल को कोरइ विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। यह टिकट बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ कृष्णचंद्र सागरिया ने दिलायी है। वह कांग्रेस से विधायक रहे। हाल ही में इस्तीफा देकर उन्होंने बसपा की सदस्यता ग्रहण की थी।