पानी पानी हुआ पश्चिम ओडिशा, आठ मरे, दो लापता, ट्रेनें ठप्प, स्कूल बंद

0
139

भुवनेश्वर (विशेष प्रतिनिधि)। पश्चिम ओडिशा में भीषण वर्षा के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। सरकार ने भीषण बारिस और बाढ़ के चलते बीते दो हफ्तों में आठ लोगों की मौत की पुष्टि की है तथा दो लापता हैं।

पश्चिम ओडिशा के पांच जिले तो बारिस से बुरी तरह प्रभावित हैं। ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। स्कूल कालेजों में छुट्टी बोल दी गयी है। विशेष राहत आयुक्त विष्णुपद सेठी ने मीडिया को बताया कि बीते 24 घंटे में 100 मिमी. औसतन बारिस रही। कहीं-कहीं तो इससे ज्यादा भी रही पर राज्य में बारिस का औसत 100 मिमी. है।

सेठी के अनुसार कालाहांडी का कार्लामुंडा ब्लाक में सबसे ज्यादा 608 मिमी. बारिस हुई। सुबहर साढ़े आठ बजे से बलंगीर जिले में मूसलाधार बारिस हुई। यहां पर 226.3 मिमी. और बौद्ध में 169.7 मिमी बारिस रिकार्ड की गयी। सोनपुर में 139.9 मिमी.कंधमाल में 125 मिमी.बारिस रिकार्ड की गयी। कालाहांडी और बलंगीर जिले के दो ब्लाकों में 400 मिमी.से ज्यादा बारिस हुई है। वहीं इन्हीं जिलों के चार ब्लाकों में 300 मिमी. वर्षा हुई।

पश्चिम ओडिशा के कुल 40 ब्लाकों में 200 मिमी. तक बारिस हुई। उनका कहना है कि राज्य अधिकांश नदियां हालांकि खतरे के निशान से थोड़ा नीचे हैं पर यह खतरे के संकेत हैं। बौद्ध, कालाहांडी, बलंगीर, नवरंगपुर, कोरापुट, रायगढ़ा और कंधमाल में सात ओड्राफ (ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स) और फायर सर्विस के जवान तैनात किए गए हैं। दो दिनों से लगातार बारिस से अधिकतर जिले जलमग्न हैं।

हीराकुड बांध ने बारिस के मौसम का पहला पानी गेट खोलकर छोड़ा है। अपरकैचमेंट एरिया में बारिस से वाटर लेवल बढ़ा है। बांध का जलस्तर 618 फुट पहुंच गया है। इसकी सीमा 630 फुट तक है। वर्तमान में प्रति सेकेंड 80,481 क्यूसेक पानी बांध में आ रहा है और 18519 क्यूसेक प्रतिसेकेंड बांध से छोड़ा जा रहा है। बीते साल हीराकुद बांध से 24 जुलाई को पानी छोड़ा गया था। अबकी 19 दिन विलंब से छोड़ा गया है।

एक बारगी तो सूखे के आसार से दिखने लगे थे। राज्य के इस क्षेत्र के रेलवे ट्रैक जलमग्न हैं। देवगांव रोड बरगढ़, लोजिंगा-बलंगीर और बरपाली, डुंगरीपाली स्टेशन पर गाड़ियो का ठहराव रोक दिया गया है। राउरकेला-जगदलपुर-राउरकेला एक्सप्रेस रद्द कर दी गयी है। संबलपुर और तीतलागढ़ तक ट्रैक पर पानी भरा है।

इसके अतिरिक्त संबलपुर-रायगढ़ा-संबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस बरपाली से रायगढ़ा दोनों ओर आंशिक रूप से रद्द कर दी गयी है। भुवनेश्वर-बलंगीर-भुवनेश्वर सिटी एक्सप्रेस भी रद्द कर दी गयी है। बिलासपुर-तीतलागढ़ वाया संबलपुर, हावड़ा जगदलपुर समलेश्वरी एक्सप्रेस, हावड़ा-जगदलपुर-हावड़ा एक्सप्रेस संबलपुर से रायगढ़ा के बीच रद्द रहेगी।