पद्मश्री से नवाजे गए प्रकाश, दइत्री व कमला पुजारी

0
129

भुवनेश्वर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडिशा के डी.प्रकाश राव, कमला पुजारी और दइत्री नायक को पद्मश्री अवार्ड से नवाजा। देश की राजधानीी में हुए समारोह में इस अवसर पर कई मेहमान उपस्थित रहे। 

 

जानें प्रकाश चाय वाले को

प्रकाश राव की चाय की दुकान है। उन्होंने मलिन बस्ती के गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ ही उनका सामाजिक कार्यों में काफी योगदान रहा है। वह बच्चों की मुफ्त शिक्षा के लिए एक स्कूल भी चलाते हैं। बीते साल 26 मई को कटक में जनसभा संबोधित करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश राव को बुलाकर उनसे बातचीत की थी। कालमा पुजारी को कृषि क्षेत्र में बेहतर काम करने तथा दइत्री नायक को केंदुझर में सोशल वर्क के लिए पद्मश्री से नवाजा गया।

कौन है दइत्री नायक

 

कड़ी मेहनत से सैकड़ों लोगों की मुश्किलें दूर करने वाले 70 साल के दइत्री नायक ने तीन साल हाड़तोड़ मेहनत करके एक किलोमीटर लंबी नहर खोद डाली। क्योंझर जिले यह इलाका पथरीला था। जिले बांसपाल, तेलकोइ और हरिचंदपुर ब्लाक में सिंचाई के लिए कोई इंतजाम नहीं था। खेतीबारी के लिए बारिश पर ही निर्भरता रहती थी। रोजमर्रा की जरूरतों के लिए तालाब के गंदे पानी पर लोगों की निर्भरता थी। वैतरणी गांव के दइत्री नायक ने बताया कि पत्थर हटाने में परिवार के लोगों ने मदद की। नहर खुदने के बाद पानी लाया जा सका। इसमें कर्नाटक नाला से पानी लाया गया।

कमला पुजारी को जानें

कोरापुट की आदिवासी महिला कमला पुजारी को स्वदेशी धान की किस्में सरंक्षित करने के लिए पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया। पुजारी ओडिशा प्लानिंग बोर्ड की सदस्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here