पटकुरा विधानसभा उपचुनाव में नवीन की प्रतिष्ठा दांव पर, बीजेपी को हराने को ताकत झोंकी

0
161

भुवनेश्वर। ओडिशा की पटकुरा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव क ओडिशा के राजनीतिक गलियारों में सौदेबाजी के रूप में भी देखा जाने लगा है। राज्यसभा में बीजेपी प्रत्याशी के लिए एक सीट कुर्बान करने वाली बीजेडी पटकुरा की सीट हर हाल में जीतना चाहती है। यह सीट केंद्रपाड़ा संसदीय सीट में आती है। नवीन के धुर विरोधी विजय महापात्रा के वोटरों से सघन संपर्क अभियान ने बीजू जनता दल के दिग्गजों की नींद उड़ा दी है। 

सावित्री अग्रवाल (बीजेडी उम्मीदवार)

दलों ने प्रचार की रणनीति के तहत स्टार प्रचारकों के नाम फाइनल कर दिए हैं। बीजेडी ने 40 तो बीजेपी ने 25 नाम फाइनल किए हैं। यहां पर बीजेडी और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई दिख रही है। बीजेडी के प्रत्याशी के निधन के कारण पटकुरा विधानसभा में उपचुनाव की अधिसूचना चुनाव आयोग ने जारी की थी। यहां पर 20 जुलाई को चुनाव और 24 को मतगणना की जाएगी। नतीजा भी इसी दिन घोषित होगा। चुनाव आयोग ने आवश्यकता के मुताबिक ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनें उपलब्ध करा दी हैं। पहले इस सीट पर 29 अप्रैल को मतदान होना था। परंतु 20 अप्रैल को बीजेडी प्रत्याशी वेदप्रकाश अग्रवाल का निधन हो जाने से मतदान स्थगित कर दिया गया था।

आम चुनाव के बाद ओडिशा की राजनीतिक स्थितियों में परिवर्तन के कारण यहां का चुनाव अब कठिन हो गया है।  चुनावी जंग में एक दूसरे खिलाफ ताल ठोंकने वाले बीजेडी के नवीन पटनायक और बीजेपी के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आमने-सामने थे। पर सरकारें बनने के बाद बीजेडी और बीजेपी ने हाथ मिला लिया। यही नहीं बीजेडी के समर्थन से बीजेपी के अश्वनी वैष्णव राज्यसभा पहुंच गए। तमाम मुद्दों पर समर्थन के कारण राजनीतिक बाजी पलट गयी तो हैरत की बात न होगी। कांग्रेस अस्तित्व बनाए रखने के लिए वोट का प्रतिशत बढ़ाने को लगी है।

पटकुरा से बीजेपी ने विजय महापात्रा को मैदान में उतार है जबकि बीजेडी ने दिवंगत नेता वेदप्रकाश अग्रवाल की पत्नी सावित्री अग्रवाल को उतारा है। विजय महापात्रा नवीन पटनायक की आंख की किरकिरी बने हैं। कांग्रेस से जयंत चुनाव मैदान में हैं। बीजेडी और बीजेपी के बीच उभरे दोस्ताना समीकरण से बीजेपी प्रत्याशी विजय महापात्र थोड़ा परेशान से दिखते हैं। वह मोटरसाइकिल की सवारी करके पटकुरा की एक-एक गली की खाक छान रहे हैं। वोटरो से सीधे मिल रहे हैं। महापात्रा के चुनाव में अब तक कोई कद्दावर बीजेपी नेता नहीं गया। हां, मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री प्रताप षाड़ंगी ने प्रचार किया था। इससे पहले भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता षाड़ंगी गयी थी। उधर बीजेडी प्रत्याशी सावित्री के पक्ष में 17 जुलाई को मुख्यमंत्री एवं पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक रोडशो करेंगे।

विजय महापात्रा (बीजेपी उम्मीदवार)

बीजेडी और बीजेपी ने स्टार प्रचारको की सूची फाइनल कर ली है। उधर बीजेपी ने भी जीत का दावा किया है। बीजेडी की तरफ से 40 प्रचारकों की सूची फाइनल की गयी है। नवीन पटनायक, प्रफुलकुमार मलिक, प्रमिला मलिक, शशिभूषण बेहरा, प्रताप जेना, प्रणवप्रकाश दास, सुसांत सिंह, अनुभव महंति, दिव्यशंकर मिश्रा, विक्रम पंडा प्रमुख प्रचारक पटकुरा में प्रचार अभियान चलाएंगे। दूसरी तरफ बीजेपी ने 25 स्टार प्रचारकों की सूची फाइनल की है जिसमें धर्मेंद्र प्रधान, प्रताप षाड़ंगी, जुएल ओरम, बैजयंत पंडा, सुरेश पुजारी, संबित पात्रा, बसंत पंडा, केवी सिंहदेव, अपराजिता षाड़ंगी, संगीता सिंहदेव, प्रदीप्त नायक, समीर डे, दामोदर राउत प्रमुख हैं।