जुएल ओरम ने किया ओडिशा में बीजेपी की सरकार का दावा

0
55

भुवनेश्वर। एक्जिट पोल के आंकड़ों से अतिउत्साहित बीजेपी के वरिष्ठ नेता केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री जुएल ओरम ने दावा किया है कि अबकी बार ओडिशा में बीजेपी सरकार गठन करने में सफल होगी। पार्टी तो विधानसभा में भी ठीक उसी तरह चौतरफा वोट मिला है जिस तरह लोकसभा में मिला है। बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने की ओर अग्रसर है।

उनका कहना है कि ओडिशा से अबकी लोकसभा में बीजेपी 15 से 18 सीटें मिल रही हैं। यही उनके दावे का आधार है। जुएल ओरम का कहना है कि विधानसभा में बीजेपी 70 से भी ज्यादा सीटें ला सकती है। विधानसभा में 147 सदस्य हैं। जादुई आंकड़े के लिए 74 चाहिए। पार्टी तो बहुमत के करीब हैं। पहली बार ओडिशा में बीजेपी सरकार होगी।

उनका कहना है कि ओडिशा में लोकसभा में कमल और विधान सभा के लिए कमल को वोट देने की धारणा पनपी थी पर मतदान के दिन यह परिवर्तित हुई। लोगों ने लोकसभा और विधानसभा दोनों में ही कमल दबाया। उनका दावा है कि वोटों में बंटवारा नहीं हुआ। विधानसभा के लिए भी ज्यादातर वोट बीजेपी को ही वोट गया।

आपको बताते चले कि 2014 के चुनाव में ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटों में से एक सीट बीजेपी सुंदरगढ़ से जीत पायी थी। वहां जुएल ओरम बीजेपी के सांसद के रूप में जीतकर पहुंचे थे। विधानसभा में 147 सीटों में कुल 10 सीटें ही बीजेपी जीत सकी थी।

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा कि एक्जिट पोल के आधार पर सरकार बनाने का दावा बीजेपी जैसी पार्टी ही कर सकती है। एक्जिटपोल के आंकड़ों की प्रमाणिकता नहीं होती। यह आंकड़ें ओडिशा की वास्तविक तस्वीर से कहीं अलग हैं। आगामी 23 मई को आने वाले रिजल्ट बता देंगे कि बीजेपी कितने पानी में है।

बीजेडी के प्रवक्ता सस्मित पात्रा का कहना है कि एक्जिट प्रायः गलत ही साबित होते हैं। बीजेपी के लिए एक्जिट पोल एक क्षणिक उत्साह का अवसर है। एक्जिट पोल के आंकड़ों पर सरकार बनाने का दावा नहीं किया जा सकता। बीजेपी अध्यक्ष बसंत पंडा कहते हैं कि बीजेपी न केवल लोकसभा में बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है बल्कि ओडिशा विधानसभा में भी सरकार बनाने की ओर तेजी से बढ़ रही है।