छत्तीसगढ़ महानदी पर बैराज निर्माण बंद करे

0
181

भुवनेश्वर। विधान सभा में महानदी जल विवाद पर हंगामे के दौरान बीजद सरकार ने कहा, छत्तीसगढ़ सरकार महानदी पर बैराज बनाना बंद करे।

बीजद ने केंद्र पर निशाना साधा तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस राज्य और केंद्र दोनों पर हल्ला बोला जबकि भाजपा केंद्र और छत्तीसगढ़ के बचाव में दिखायी दी।

भाजपा विधायकों का कहना है कि बीजद महानदी पर राजनीति कर रहा है न कि जनता को राहत देने का काम। विधानसभा अध्यक्ष प्रदीप अमात की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक में यह गुरुवार को ही तय हो गया था कि महानदी पर विशेष सत्र होगा। फिर भी होहल्ला मचाया जाता रहा है।

सदन की बैठक की जानकारी देते हुए बीजद के प्रवक्ता अमर सत्पथी और संजयदास वर्मा ने कहा कि जब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल का आदेश था कि छत्तीसगढ़ महानदी पर कोई बैराज निर्माण नहीं करेगा तो फिर सरकार क्यों नहीं मानी, केंद्र सरकार खुल्लमखुल्ला छत्तीसगढ़ सरकार का पक्ष ले रही है। प्रवक्ताओं ने कहा कि छत्तीसगढ़ बैराज निर्माण का काम तत्काल प्रभाव से रोके।

दासवर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने कई बार संबंधित विभागों को पत्र लिखा पर कोई सुनवायी नहीं हुई। उल्टे महानदी की सहायक नदी ईब नदी पर भी बैराज बनाया जा रहा है। कांग्रेस के नेता विपक्ष नरसिंह मिश्र ने कहा कि राज्य सरकार की लापरवाही के कारण महानदी का मुद्दा इतना पिछड़ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here