कर्ज माफी, एमएसपी बढ़ाने, न्यूनतम आय बैंक में डालने का वादा दोहराया

0
78

कोरापुट (जैपुर)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की 2019 में सरकार बनी तो किसानों के कर्जे दस दिन के भीतर माफ होंगे और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,500 रुपया दिया जाएगा। गरीब आदमी न्यूनतम आय सरकार तब तक सीधे उसके खाते में देती रहेगी जब तक वह आर्थिक रूप से गरीबी से ऊपर कैटेगरी में नहीं आता। अपने भाषण में बीजेडी मुखिया मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर भी हमला बोला। कहा, ओडिशा की गरीबी के लिए नवीन पटनायक जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने जनहित में कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, सरकार बनते ही उन्हें लागू किए जाएंगे। 

जैपुर सिटी के एक मैदान में अपने भाषण के दौरान वह रक्षा मामलों पर रफाल विमान पर ही केंद्रित रहे। ओडिशा के संसाधन संपन्न होने के बाद भी गरीब राज्य होने के लिए नवीन पटनायक को जिम्मेदार माना। कहा, पटनायक का रिमोट मोदी के पास है। इससे पूर्व उन्होंने सांई फंक्शन हाल में महिलाओं को संबोधित किया और उनसे सवाल-जवाब किए।

पाकिस्तान पर एयर अटैक से बात शुरू करते हुए राहुल कोरापुट स्थित एचएएल कारखाना पर भी बोले। उन्होंने कहा कि मिग और सुखोइ के इंजन ओवरहालिंग आदि यहां होती है जो भी विमान तैयार होता है उसमें ओडिशा का भी योगदान है। पर रफाल का काम अंबानी को देकर मोदी ने 70 साल की अनुभवी सरकारी कंपनी एचएएल बहुत पीछे धकेल दिया। राहुल ने याद दिलाया कि यूपीए सरकार के समय यह आर्डर एचएएल को दिया जाना था।

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि 540 करोड़ की कीमत वाला रफाल विमान 1640 करोड़ का क्यों? जवाब भी दिया, क्योंकि मोदी अपने मित्र अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाना था। संख्या भी 126 की जगह 36 ही खरीदने पर फैसला हुआ। एचएएल के बदले रिलायंस को क्यों, टेक्नोलॉजी ट्रांसफर नहीं हुई। उन्होंने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ओलांद्र के बयान का हवाला दिया। उन्होंने अपील की कि भ्रष्ट सरकार को हटाना आपकी जिम्मेदारी है। राहुल ने महिलाओं के लिए योजनाओं की घोषणा की।

इससे पूर्व ओडिशा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक, ओडिशा प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह, तारा प्रसाद वाहिनीपति, नरसिंह मिश्र आदि ने भी जनसभा को संबोधित किया।