ओडिशा में लगाएं कोच फैक्ट्री, नवीन का रेलमंत्री को पत्र

0
81

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा विशेष ट्रेन संबलपुर से लांच

भुवनेश्वर 16 अप्रैल। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रेलमंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में ओडिशा में रेलवे कोच फैक्ट्री लगाने की मांग की। उनका कहना है कि राज्य में आधारभूत ढांचा तैयार है। उन्होंने कहा कि कोच फैक्ट्री के लिए राज्य पहले से प्रयासरत है।

सोमवार को रेलमंत्री को भेजे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि एल्युमिनियम बॉडी की ट्रेन-20 को सन 2020 प्रस्तावित राज्य सरकार इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री ओडिशा में लगाने को उत्सुक है। ओडिशा में सबसे ज्यादा एल्युमिनियम का उत्पादन किया जाता है। देशभर में उपलब्ध स्मेलटिंग क्षमता 56 प्रतिशत ओडिशा में है। एल्युमिनियम विकसित किया गया है। नाल्को में एल्युमिनियम के ट्रेन सेट्स बनाने की क्षमता है।

तीर्थयात्रा विशेष ट्रेन रवाना

विशेष वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा ट्रेन को रवाना किया। राज्य सचिवालय से वीडिय़ो कांफ्रेंसिंग से रवानगी की रस्मअदायगी की गयी। ट्रेन संबलपुर से एक हजार वरिष्ठ नागरिकों को लेकर शिरडी गयी। वहां से नासिक होते हुए त्र्यंब्केश्वर जाएगी। पटनायक तीर्थ यात्रियों को हैप्पी एंड सेफ जर्नी की शुभकामनाएं दी। सन 2016 में वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना में 5,933 नागरिकों को तीर्थ करने का लाभ मिला था। 2016-17 में 2,931 वरिष्ठ नागरिकों ने तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाया था। ये लोग रामेश्वरम, मदुरई, इलाहाबाद, वाराणसी, हरिद्वार और ऋषिकेश गए थे। विशेष ट्रेन लांचिंग के समय पटनायक के अलावा स्वास्थ मंत्री प्रताप जेना, श्रम मंत्री सुशांत सिंह व परिवहन मंत्री नरसिंह साहू प्रमुख रूप से मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here